Wednesday, February 10, 2021

HISTORY SAMANAYA GYAN QUESTION  उत्तर के बारे में व्यक्ति शुरुआत से तैयारी करता है| इतिहास में सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तर मुख्य रूप से इतिहास में हुए युद्ध के आधार पर बनाए जाते है| HISTROY के  प्रश्न हर प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं| इसलिए जो विद्यार्थी वर्तमान समय में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है| उस विद्यार्थी को इतिहास के सभी युद्ध की तारीख  को याद करना बहुत जरूरी है। आज हम इस आर्टिकल में इतिहास में हुए कुछ युद्ध की तारीख के बारे में बात करने वाले हैं।

HISTORY SAMANAYA GYAN QUESTION AND ANSWER IN HINDI


Q.1.️बक्सर का युद्ध ?
Ans. 1764 ई० (ईस्ट इंडिया कंपनी के हैक्टर मुनरो और मुगल तथा नवाबों की सेनाओं के बीच लड़ा गया था।)

Q. 2.️बंगाल में स्थायी बंदोबस्त ?
Ans. 1793 ई० (स्थायी बंदोबस्त अथवा इस्तमरारी बंदोबस्त ईस्ट इण्डिया कंपनी और बंगाल के जमींदारों के बीच कर वसूलने से सम्बंधित एक स्थाई व्यवस्था हेतु सहमति समझौता था जिसे बंगाल में लार्ड कार्नवालिस द्वारा 22 मार्च, 1793 को लागू किया गया।)

Q. 3. बंगाल में प्रथम विभाजन ?
Ans. 1905 ई० (वाइसराय कर्जन के द्वारा किया गया )

Q.4. मुस्लिम लीग की स्थापना ?
Ans. 1906 ई० (30 दिसंबर, 1906 में ब्रिटिश भारत के दौरान ढाका (वर्तमान में बांग्लादेश) में ऑल इंडिया मुस्लिम लीग की स्थापना हुई थी। लीग में आगा खां, ख्वाज़ा सलीमुल्लाह और मोहम्मद अली जिन्ना समेत कई नेता शामिल थे। वर्ष 1947 में पाकिस्तान के गठन के बाद ऑल इंडिया मुस्लिम लीग 'मुस्लिम लीग' बन गई थी।)

Q. 5.मार्ले - मिन्टो सुधार ?
Ans- 1909 ई०

Q. 6.प्रथम विश्वयुद्ध ?
Ans. 1914 -18 ई०

Q. 7.द्वितीय विश्वयुद्ध?
Ans - 1939 - 45 ई०

Q. 8.असहयोग आंदोलन ?
Ans .1920 - 22 ई० (महात्मा गांधी)

Q. 9. ️साइमन कमीशन का आगमन ?
Ans. - 1928 ई० (साइमन आयोग के मुख्य सुझाव निम्नलिखित थे :- 1.भारत में एक संघ की स्थापना हो जिसमें ब्रिटिश भारतीय प्रांत और देशी रियासत शामिल हों। 2.केन्द्र में अनुत्तरदायी शासन की व्यवस्था हो। 3.वायसराय और प्रांतीय गवर्नर को विशेष शक्तियाँ दी जाए। 4.एक लचीले संविधान का निर्माण हो।)

Q. 10.️ दांडी मार्च नमक सत्याग्रह ?
Ans. 1930 ई०. (महात्मा गांधी समेत 78 लोगो ने 12 मार्च, 1930 में अहमदाबाद के पास स्थित साबरमती आश्रम से दांडी गांव तक 24 दिनों का पैदल मार्च निकाला था. दांडी मार्च (Dandi March) जिसे नमक मार्च, दांडी सत्याग्रह के रूप में भी जाना जाता है)

Q. 11.गाँधी इरविन समझौता ?
Ans. 1931 ई०. ( हिंसा के आरोपियों को छोड़कर बाकी सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा कर दिया जाएगा.
दूसरा समझौता हुआ कि भारतीयों को समुद्र किनारे नमक बनाने का अधिकार दिया जाएगा.तीसरा समझौता भारतीय शराब और विदेशी कपड़ों की दुकानों के सामने धरना दे सकते हैं.चौथा और महत्वपूर्ण समझौता था कि आन्दोलन के दौरान त्यागपत्र देने वालों को उनके पदों पर पुनः बहाल किया जायेगा.इस समझौते की आखिरी मांग थी कि आन्दोलन के दौरान जब्त सम्पत्ति वापस की जाएगी......

वहीं इरविन की तरफ से निम्नलिखित मांग की रखी गई थीपहली मांग कि सविनय अवज्ञा आन्दोलन स्थगित कर दिया जाएगा.दूसरी मांग थी कि कांग्रेस द्वितीय गोलमेज सम्मेलन में भाग लेगी.तीसरी मांग थी कि गांधीजी पुलिस की ज्यादतियों की जांच की मांग छोड़ देंगे.)

Q. 12.कैबिनेट मिशन का आगमन ?
Ans. 1946 ई०. (इस शिष्टमंडल में ब्रिटिश कैबिनेट के तीन सदस्य- लार्ड पैथिक लारेंस (भारत सचिव), सर स्टेफर्ड क्रिप्स (व्यापार बोर्ड के अध्यक्ष) तथा ए.वी. अलेक्जेंडर (एडमिरैलिटी के प्रथम लार्ड या नौसेना मंत्री) थे.....इसका कार्य भारत को शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण के लिये, उपायों एवं संभावनाओं को तलाशना था। )

Q. 13.महात्मा गांधी की हत्या ?
Ans. 1948 ई०. (30 जनवरी को
नाथूराम गोडसे ने पहले उनके पैर छुए और फिर सामने से उन पर बैरेटा पिस्तौल से तीन गोलियाँ दाग दीं)

Q. 14. ️चीन का भारत पर आक्रमण ?
Ans. 1962 ई०. (भारत-चीन युद्ध जो भारत चीन सीमा विवाद के रूप में भी जाना जाता है,)

Q 15.️भारत - पाक युद्ध ?
Ans. 1965 ई०. (युद्ध की समाप्ति -ताशकन्द समझौता भारत और पाकिस्तान के बीच 10 जनवरी 1966 को हुआ एक शान्ति समझौता थायह समझौता भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अयूब खान की लम्बी वार्ता के उपरान्त 11 जनवरी 1966 ई. को ताशकंद सोवियत संघ , वर्तमान उज्बेकिस्तान में हुआ)

Q. 16.तालिकोटा का युद्ध ?
Ans. 1565 ई०. (दक्कन के सल्तनतों और विजयनगर साम्राज्य के बीच लड़ा गया था )

Q. 17.प्रथम आंग्ल-मैसूर युद्ध ?
Ans. 1776- 69 ई०. ( मैसूर राज्य, हैदर अली और अंग्रेजो के बीच?)

Q 18.द्वितीय आंग्ल-मैसूर युद्ध ?
Ans. 1780- 84 ई०

Q.19.तृतीय आंग्ल-मैसूर युद्ध ?
Ans. 1790- 92 ई०

Q. 20.️चतुर्थ आंग्ल-मैसूर युद्ध ?
Ans. 1799 ई०

Read Also:- Today Current Affairs Question And Answer In Hindi For Reet Exam

Conclusion


इतिहास सामान्य ज्ञान का महत्व हर प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में दिया जाता है| इसके अलावा जो विद्यार्थी डिग्री के लिए परीक्षा देता है| उन विद्यार्थियों को भी विषय के अनुसार इतिहास के सवाल पूछे जाते हैं| यदि विद्यार्थी बैचलर ऑफ आर्ट्स का छात्र है और वर्तमान समय में डिग्री ले रहा है तो विद्यार्थी को एग्जाम पेपर में इतिहास में हुए युद्ध के बारे में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। आज हमने इस आर्टिकल के जरिए महत्वपूर्ण HISTORY SAMANAYA GYAN QUESTION विवरण आप तक शेयर किया है| यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी आर्टिकल के बारे में जानकारी मिल सके।

0 comments:

Post a Comment

Categories

Unordered List

Sample Text

Blog Archive

Popular Posts

Recent Posts

Text Widget